गजब दर्शन: कर्नाटक का नागरहोल National Park एशियाई हाथी के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध

कर्नाटक में स्थित नागरहोल Nagarhole National Park अपने वन्य जीव अभयारण्य के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। यह उन कुछ जगहों में से एक है जहां एशियाई हाथी पाए जाते हैं। हाथियों के बड़े-बड़े झुंड यहां देखे जा सकते हैं। मानसून से पहले की बारिश में यहां बड़ी संख्या में रंगबिरंगे पक्षी दिखाई देते हैं। उस समय पूरा वातावरण उनकी चहचहाट से गूंज उठता है। पशुप्रेमियों के लिए यहां देखने और जानने के लिए बहुत कुछ है।

Tour My India

नागरहोल शहर की यात्रा

नागरहोल शहर की यात्रा पर पर्यटक को नागरहोल राष्ट्रीय पार्क का दौरा अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा है। यह राष्ट्रीय पार्क, राजीव गांधी नेशनल पार्क के रूप में जाना जाता है, देश में सबसे अच्छे वन्यजीव भंडार के रूप में माना जाता है।

शानदार झरने, सुंदर घाटियों

वर्ष 1955 में स्थापित यह, शानदार झरने, सुंदर घाटियों और पतली धाराओं के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान वनस्पतियों और पशुवर्ग की विभिन्न प्रजातियों के लिए घर है और एक सम्मानजनक बाघ- शिकार अनुपात के लिए जाना जाता है।

सुस्त भालू, हाथी, तेंदुआ, चार सींग वाला हिरण

राष्ट्रीय पार्क का दौरा करने पर, अन्य जानवरों के बीच पर्यटकों को सुस्त भालू, हाथी, तेंदुआ, चार सींग वाला हिरण, जंगली सुअरों, छिपकलियाँ, भारतीय जंगली बैल, मकाक, उड़न लोमड़ियों और बाघों दिख सकते हैं। सरीसृपों की आबादी में अजगर, कोबरा, करैत, मगरमच्छ और वाइपर का उल्लेख भी शामिल है।
पर्यटक जो पक्षीविज्ञान में रुचि रखते हैं नागरहोल राष्ट्रीय पार्क में पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.