गजब इंडियन: जानिए रिटायर होने के बाद क्या कर रहें हैं भारत के Ex-President  प्रणब मुखर्जी

भारत को अपना अपना 14वां राष्ट्रपति मिल चुका है, प्रणब मुखर्जी के बाद अब रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन की शोभा बढ़ा रहे हैं। नए राष्ट्रपति कोविंद की चर्चा तो खूब की जा रही है लेकिन लोग ये जानने में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं कि प्रणब मुखर्जी, जिन्हें लोग प्यार से प्रणब दा भी कहते हैं, राष्ट्रपति पद त्यागने के बाद क्या कर रहे होंगे…? आइए बताते हैं कि प्रणब दा का आफ्टर रिटायरमेंट प्लान क्या है?   और कहां रह रहें हैं अभी, कितनी सैलरी मिलती है उन्हें अब भी…

hinduhumanrights.info

अब कहां रहते हैं प्रणब दा

राष्ट्रपति भवन से प्रणब दा अब उस घर में रहते हैं जहां कभी पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम रहा करते थे। दिल्ली के 10 राजा जी मार्ग वाले बंगले को प्रणब दा के हिसाब से तैयार किया गया है। प्रणब मुखर्जी से पहले 11,776 स्कवॉयर फीट वाले बंगले में महेश शर्मा रहते थे। उन्हें अब एम जे अकबर रोड पर बंगला आवंटित किया गया है।

मिल रही हैं ये सुविधाएं

राष्ट्रपति रहते हुए जो सुविधाएं और सहूलियतें प्रणब दा को मिला करती थीं, उतनी तो नहीं… लेकिन अच्छी खासी सुविधाएं दी जा रही। पहले उनके पास 200 निजी स्टाफ हुआ करते थे तो अब उनके पास निजी सचिव, एक अतिरिक्त सचिव, एक पर्सनल असिसटेंट और 2 चपरासी रहते हैं। इसके अलावा उन्हें हर महीने 60 हजार रुपये ऑफिस खर्च के तौर पर भी मिलते हैं।

अब कितने मिलते हैं सरकारी खजाने से

लोगों में सबसे ज्यादा उत्सुकता इस बात को जानने की है कि राष्ट्रपति के पद को छोड़ने के बाद प्रणब मुखर्जी कितनी सैलरी मिलती है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति के खाते में 75000 रुपये सैलेरी आती है। बतौर राष्ट्रपति उनको 1.50 लाख रुपये मिलते थे। पहले राष्ट्रपति की सैलरी 50 हजार हुआ करती थी लेकिन पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के वक्त में सैलेरी में संशोधन करके उसे 1.5 लाख कर दिया गया था।

मिलती हैं ये सुविधाएं

प्रणब दा को ऑफिस एक्पेंसेज के लिए 60 हजार रुपये मिलेंगे, एक पर्सनल असिसटेंट, एक अतिरिक्त सचिव और दो चपरासी.. बतौर स्टाफ मिलते हैं। इसके अलावा उन्हें फ्री मेडिकल सेवाएं दी जाएगी, साथ ही पूरे देश में हवाई सफर भी मुफ्त में कर सकेंगे, यहां उन्हें सर्वोत्तम श्रेणी का टिकट उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply