बॉलीवुड के सबसे मशहूर Villains में शुमार प्रेम चोपड़ा के निजी जिंदगी के बारे में हर बात

प्रेम…प्रेम चोपड़ा नाम है मेरा. ये डायलॉग बॉलीवुड की फिल्मों के सबसे फेवरेट डायलॉग में से एक है. बॉलीवुड में 400 से अधिक फिल्मों में काम चुके प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितंबर 1935 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. प्रेम अब 82 साल के हो चुके हैं, लेकिन उनका क्रेज आज भी कम नहीं हुआ है. उनके डायलॉग बच्चों से लेकर बुजुर्गों के जुबान पर है. आइए जानते हैं प्रेम चोपड़ा के बारे में कुछ खास बातें:

प्रेम चोपड़ा

लाहौर से शिमला आया था प्रेम का परिवार

प्रेम के पिता का नाम रनबीर लाल और मां का नाम रूपरानी चोपड़ा है. आजादी से पहले उनका परिवार लाहौर में रहता था, फिर वो शिमला आकर बस गए. 6 भाई-बहनों में प्रेम चोपड़ा तीसरे नंबर के थे. उन्होंने फिल्मों में आने से पहले पंजाब विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की, चोपड़ा के पिता उन्हें आईएएस बनाना चाहते थें.

फिल्मी सफर और मुश्किल

400 से ज्यादा फिल्में कर चुके प्रेम चोपड़ा ने इंडस्ट्री ने पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर के साथ तक काम किया है. फिल्मों में एंट्री के साथ ही उनकी माता का माउथ कैंसर के कारण निधन हो गया ऐसे में परिवार की थोड़ी जिम्मेदारियां उनके कंधों पर भी आ गई.

परिवार के साथ चोपड़ा

फिल्मों में जब वो बतौर विलेन नजर आने लगे तो शुरुआत में उनके आसपास के लोग ही उनसे झिझक में कतराने लगे कि कहीं ये रिल लाइफ का इंसान, रियल लाइफ में किसी महिला से बदसलूकी न कर दें. द कपिल शर्मा शो में आए प्रेम चोपड़ा ने लोगों के कतराने की बात को स्वीकार किया था.

राजकपूर की पत्नी की सिस्टर से हुई है प्रेम की शादी

प्रेम चोपड़ा की शादी बॉलीवुड दिग्गज राजकपूर की पत्नी कृष्णा की बहन उमा से हुई है. लेखक और निर्देशक लेख टंडन प्रेम के पास इस शादी का प्रस्ताव लाए थे. प्रेम-उमा की तीन बेटिया हैं- पुनीता, प्रेरणा और रकिता.

शरमन जोशी के ससुर हैं प्रेम चोपड़ा

प्रेम चोपड़ा की सबसे छोटी बेटी प्रेरणा की शादी बॉलीवुड में गोलमाल और थ्री इडियट जैसी फिल्मों से पहचान बना चुके शरमन जोशी से हुई है. वहीं पुनीता चोपड़ा की शादी टीवी एक्टर विकास भल्ला से हुई है. सबसे बड़ी बेटी रकिता स्क्रीन राइटर राहुल नंदा की पत्नी हैं.

अपने ही भाईयों से प्रेम की खटपट

प्रेम चोपड़ा की अपने 4 भाइयों से कुछ खास नहीं बनती. साल 1980 में उन्होंने दिल्ली में एक बंगला लिया था, बंगला ज्वाइंट फैमिली के नाम था लेकिन बाद में उसपर उनके एक भाई ने हक जमा लिया. प्रेम के मुंबई में भी दो घर थे, लेकिन कथित तौर पर उनके भाईयों ने उस घऱ को भी सस्ते में प्रेम को बिना बताए बेच दिया.

Leave a Reply