GAZAB STATE 2: उत्तर से लेकर पूर्व के सारे राज्यों के नाम का मतलब, यहां जानिए

29 राज्य 7 केंद्रशासित प्रदेश वाला देश भारत अपनी विविधता के लिए दुनियाभर में मशहूर है. करीब 1 अरब 26 करोड़ की जनसंख्या समेटे इस देश में आपको कई धर्म, समुदाय, भाषाएं, पहनावा देखने को मिल जाएंगे. इस विविधिता की जड़े इतिहास से जुड़ी हुई हैं. ऐसे में GAZAB STATE की पहली कड़ी में आपने जाना था 10 राज्यों के नाम का मतलब. अब जानिए 10 दूसरे राज्यों के नाम का मतलब:

राज्यों के नाम का मतलब

ये भी पढ़ें: GAZAB STATE 1: क्या है अपने देश के 29 राज्यों के नाम का मतलब?

State के नाम का सिलसिला जम्मू-कश्मीर से शुरू करते हैं

जम्मू-कश्मीर: इतिहासकारों के मुताबिक जम्मू को बनाने का श्रेयय राजा जंबूलोचन को जाता है. उन्होंने नाम रखा था जंबुपुरा जो बाद में बदलकर जम्मू हो गया.
वहीं कश्मीर का नाम महर्षि कश्यप के नाम पर रखा गया है. कश्मीर का पुराना नाम कश्यपमेरु और कश्यपमीर है जिसका मतलब होता है कश्यप की झील.
पंजाब: पंजाब राज्य का नाम फारसी शब्द पंज जिसका मतलब होता है 5 और आब जिसका मतलब होता है पानी से लिया गया है. मतलब 5 पानी. यहां इसका मतलब है कि ऐस जगह जो पांच नदियों के पानी से बना हुआ है.
राजस्थान: राजस्थान अब भी ढेर सारे किलों और राजपूतों की स्मारकों से संपन्न है. राजस्थान का मतलब है ‘राजाओं का स्थान’ क्योंकि यहां गुर्जर, राजपूत, मौर्य, जाट आदि ने बहुत सालों तक राज किया है.
बिहार: बिहार राज्य को नाम बौद्ध विहारो से मिलता दिखता है. विहार मतलब घूमना-फिरना से था. लेकिन बाद इस विहार को बिहार बुलाया जाने लगा और इस राज्य का नाम यही पड़ गया.
पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल का शाब्दिक मतलब है कि बंगला भाषियों की पश्चिम वाली जगह. वहीं बंगाल संस्कृत के शब्द बंग से आय़ा है जिसका अर्थ है पूर्व की भूमि. बता दें कि पश्चिम बंगाल 1905 में बंगाल के विभाजन के बाद नाम पड़ा. ये बंगाल का बिलकुल पश्चिमी हिस्सा है.
ओडिशा: ओडिशा नाम संस्कृत के ओडू शब्द से हुई थी. इसका अर्थ है ओडू और देश देश से हुई थी. ओडवंश के राजा ओडू ने इसे बसाया पाली और संस्कृत दोनों भाषाओं के साहित्य में ओड्र लोगों का जिक्र है.
छत्तीसगढ़: इतिहासकारों के मुताबिक इसका पुराना नाम था ‘दक्षिण कौशल’. जहां छत्तीस गढ़ एक ही राज्य के भीतर थे. ऐसे में बाद में नाम बदलकर इसका छत्तीसगढ़ हो गया.
झारखण्ड: अकूत प्राकृतिक संपदा वाले इस राज्य को अपना नाम प्राकृतिक संसाधनों से ही मिला है. यहां झार का मतलब झाड़ है जो स्थानीय भाषा में जंगलों के लिए इस्तेमाल किया जाता है वही खंड यानी जमीन का टुकड़ा. मतलब है वनों से आच्छादित जमीन का टुकड़ा.
हरियाणा: हरियाणा का मतलब है हरि यानी भगवान और अयण मतलब निवास यानी हरि का निवास-भगवान का निवास. वहीं कुछ जानकार बताते हैं कि हरियाणा शब्द हरि यानी हरा भरा- हरित और अरण्य यानी जंगल से हुई थी.
उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के नाम का अर्थ बड़ा साफ है, भारत के उत्तर में स्थित राज्य को उत्तर प्रदेश कहा गया. पहले इसका नाम था उत्तरी प्रांत.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *