GAZAB STATE 3: दिल्ली, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत के सभी राज्यों के नाम का मतलब यहां जानिए

29 राज्य 7 केंद्रशासित प्रदेश वाला देश भारत अपनी विविधता के लिए दुनियाभर में मशहूर है. करीब 1 अरब 26 करोड़ की जनसंख्या समेटे इस देश में आपको कई धर्म, समुदाय, भाषाएं, पहनावा देखने को मिल जाएंगे. इस विविधिता की जड़े इतिहास से जुड़ी हुई हैं. ऐसे में GAZAB STATE की पहली और दूसरी कड़ी में आपने जाना था 20 राज्यों के नाम का मतलब. अब जानिए दिल्ली, उत्तराखंड समेत पूर्वोत्तर के सारे राज्यों के नाम का मतलब.
GAZAB STATE 2: उत्तर से लेकर पूर्व के सारे राज्यों के नाम का मतलब, यहां जानिए

राज्यों के नाम के मतलब की शुरुआत दिल्ली से करते हैं

दिल्ली: दिल्ली का पुराना नाम था इंद्रप्रस्थ जिससे पांडवों की बसाई हुई नगरी भी कहते हैं. इतिहासकारों का मानना है कि ईसा पूर्व 50 में एक मौर्य राजा हुआ करते थे जिनका नाम था धिल्लु, उन्हें दिलु भी कहा जाता है, उन्हीं के नाम पर दिल्ली का नामकरण हुआ जो बाद में बदलते-बदलते दिल्ली हो गया.
उत्तराखंड: उत्तराखंड की स्थापना साल 2000 में उत्तर प्रदेश से अलग होकर हुई. इसे शुरुआत में उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था. उत्तराखंड का शाब्दिक मतलब दो शब्दों से मिलकर बना है उत्तर और खंड यानी उत्तर की ओर पड़ने वाली भूमि.
अरुणाचल प्रदेश: पूर्वोत्तर भारत का ये राज्य अपने प्राक़तिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. अरुणाचल खुद में दो शब्दों से मिलकर बना है जिसका मतलब होता है वो अंचल यानी क्षेत्र जहां सूर्य उगता है. मतलब उगते सूर्य वाला राज्य, अरुणाचल प्रदेश के तौर पर कहलाया.
असम: असम या आसाम चाय के बागानों और जंगलों के कारण देशभर में मशहूर है. असम शब्द संस्क़़त भाषा से निकला हुआ है. इसके नाम पर इतिहासकार बंटे हुए हैं, जैसे
– असम शब्द का मतलब है वो भूमि जो समतल या सम नहीं है.
– कुछ लोग ये भी मानते हैं असम शब्द संस्क़त के असोमा शब्द से बना है जिसका मतलब है अनोखा या अनुपम.
– वहीं कुछ जानकार इसे अस्म या असमा शब्द के तौर पर देखते हैं जिसका अर्थ है असमान या अपभ्रंश होना.
सिक्किम: ‘सिक्किम’ का नाम राज्य में बोली जाने वाली एक भाषा से लिया गया है. ऐसे में सिक्किम दो शब्दों से बना ‘सु’ यानी नया और ख्यिम यानी घर. यानी सिक्किम का मतलब हुआ नया घर. दरअसल, सिक्किम के पहले राजा फुंत्सोक नामग्याल के नए महल को इसी तरह दर्शाया गया था. तिब्बती क्षेत्र में सिक्किम का अर्थ है चावल की घाटी.
मणिपुर: मणिपुर का नाम सीधे तौर पर मणि यानी रत्नों और आभूषणों शब्द से लिया गया है. ऐसे में मणिपुर का मतलब हुआ आभूषणों की धरती.
नागालैंड: क्या आपको पता है कि नागालैंड की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है, नागालैंड को ये नाम भी अंग्रेजों ने ही दिया था और यहां नागा से मतलब हिंदी के ‘नंगा’ से थे. लैंड का मतलब तो सबको पता है जमीन.
त्रिपुरा: त्रिपुरा राज्य के नाम पर भी इतिहासकारों से अलग-अलग जानकारियां हासिल होती हैं.
-एक मत कहता है कि यहां के ययाति वंश के एक राजा त्रिपुर हुआ करते थे, जिनके नाम पर इस राज्य का नाम त्रिपुरा पड़ा.
– दूसरा मत ये कहता है कि त्रिपुरा स्थानीय भाषा के दो शब्दों से मिलकर बना है- त्वि और प्रा. जिसका मतलब है पानी के पास की जमीन, ऐसा कहा जाता है कि सैकड़ों साल पहले इस राज्य के पास तक समंदर फैला करता था, इसलिए इसका नाम त्रिपुरा रखा गया.
-तीसरा मत ये कहता है कि यहां एक स्थानीय देवी त्रिपुर सुंदरी की पूजा हुआ करती है उन्हीं के नाम पर राज्य का नाम पड़ा.
मेघालय: मेघालय राज्य के नाम का मतलब मेघ और आलय शब्द से निकलता है, मतलब है बादलों का घर, बता दें कि यहां बारिश जमकर होती है.
मिजोरम: भारत के सारे पूर्वोत्तर राज्यों के नाम का मतलब जानते हुए हम पहुंचे हैं मिजोरम के पास, मिजोरम का मतलब है ‘पहाड़ों की भूमि’, यहां मिजो नाम की एक स्थानीय भाषा भी बोली जाती है.
GAZAB STATE 1: क्या है अपने देश के 29 राज्यों के नाम का मतलब?

Leave a Reply