जापान के पीएम शिंजो भारत में हैं, इस देश के बारे में हर एक खास Facts

जापान के पीएम शिंजो अबे भारत की सैर पर हैं. पीएम मोदी उन्हें देश की विवधताओं से रूबरू कराएंगे. जापान, पिछले कई दशकों से भारत का अच्छा सहयोगी माना जाता रहा है. डोकलाम विवाद पर भी जापान ने खुलकर भारत का समर्थन किया था. ऐसे में जानते हैं इस देश के बारे में कुछ बेहद खास जानकारी-

फोटो: ट्विटर

जापान की आबादी 13 करोड़

Japan एक ऐसा देश जो 6 हजार से ज्यादा द्वीपों से मिलकर बना है, देश की कुल जनसंख्या है 13 करोड़. इन लोगों में टेक्नॉलजी के दमपर हर रोज नया करने की गजब ललक है. कोई भी नया डिवाइस मार्केट में आता था पहले, तो उसे Japan ने ही बनाया होता था.

दूसरे विश्व युद्ध में चीन को रूला कर रख दिया

दूसरा चीन-जापान युद्ध साल 1937 से 1945 के बीच लड़ा गया. Japan ने पहले ही ताइवान और मंचूरिया अपने कब्जे में कर लिया था. पेकिंग में भी Japan न की सेनाएं घुस गई थी. लेकिन अमेरिका ने साल 1945 में Japan पर परमाणु हमला कर दिया, और ये युद्ध यहीं पर खत्म हो गया. आज जापान दुनिया के सबसे शांतिप्रिय देशों में से एक है.

भूकंप की मार

Japan में हर साल छोटे-बड़े भूकंप मिलाकर एक हजार से भी ज्यादा आते हैं. हर दिन आते इन भूकंपों से बचने के लिए कई इलाकों में पोर्टेबल घर बने हुए हैं जो भूकंप आने के बाद गिरता नहीं है. 2011 में जापान में एक भूकंप आया इसकी तीव्रता अबतक की सबसे ज्यादा है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भूकंप से पृथ्वी के घूमने की गति में 1.8 माइक्रोसेकेंड की बढ़ोतरी हो गई.

सबसे ज्यादा उम्रदराज लोग

Japan के बारे में कहा जाने लगा है कि वो उम्रदराजों का देश है, यहां के लोगों की औसत आयु 82 साल है जो दुनिया में सबसे ज्यादा है, यहां 50 हजार से भी ज्यादा ऐसे लोगो हैं जो 100 साल के आसपास यहां ऊपर हैं. इसका ये भी कारण हैं कि हर चीज में अनुशासन का महत्व है., लोग यहां समय के बहुत पक्के है Japan में ज्यादा से ज्यादा ट्रेनें महज 18 सेकेंड लेट होती हैं.

जापान और साक्षरता

पढ़ाई लिखाई के मामले में भी ये देश अव्वल है साक्षरता दर 100 के करीब है

  • जापान में 10 साल की उम्र होने तक बच्चों को परीक्षाएं नहीं देना होता
  • बच्चे और टीचर दोनों मिलकर ही क्लासरूम की सफाई कर देते हैं
  • कुल पब्लिश किताबों में 20 फीसदी कॉमिक्स ही हैं
  • बेसबॉल और सूमो यहां के मशहूर खेल हैं

 

कुछ हैरान कर देने वाली जानकारी

  • कुत्तों को घुमाने जब लोग निकलते हैं तो एक बैग भी अपने साथ रखते हैं जिससे उनका मल बाहर न फैले.
  • जापान में आपको करीब-करीब हर जगह पर वेंडिंग मशीन दिख जाएगी.
  • जापान में अधिकत्तर सड़कों का कोई नाम ही नहीं है
  • ऑटोमोबाइल कंपनी के लिहाज से ये दुनिया का सबसे बड़ा देश है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *