गजब इंडिया: इस गांव में पानी की कमी बन रही युवाओं की शादी में रुकावट

हर माँ-बाप का सपना होता है कि उनकी बेटी एक अच्छे घर में जाए, उसे हर खुशी मिले, लेकिन इस गांव में कोई भी पिता अपनी बेटी की शादी सुख सुविधाओं की कमी की वजह से नहीं बल्कि इसलिए नहीं करना चाहता क्योंकि इस गांव में पानी की भारी समस्या है। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में पानी की कमी युवाओं की शादी में रुकावट बनती नजर आ रही है।

कोई नहीं करना चाहता शादी

मीडिया खबरों के मुताबिक युवकों को कोई भी अपनी बेटियों का हाथ नहीं देना चाहता है। जिले के बक्सवाह गांव निवासी एक व्यक्ति अनुसार हाल ही में पहले से तय एक शादी को इलाके में पानी की गंभीर समस्या के कारण रद्द कर दिया गया। कोई भी अपनी बेटियों की शादी गांव के युवकों से करने को तैयार नहीं है?
 

पानी का गंभीर संकट

इस गांव के लोगों को पानी के गंभीर संकट का सामना करना पड़ रहा है। एक हजार की आबादी वाले इस गांव में जलापूर्ति के लिए पाइपलाइन भी नहीं बिछायी गई है। ग्रामीणों को पानी के लिए कोसों दूर जाना पड़ता है। पहले यहां दो चापाकल थे, वह भी अब सूख चुके हैं।

शादी रद्द कर दी गई

पानी की समस्या के कारण गांव के जसु अहरिवार के बेटे की शादी रद्द कर दी गई। अहिरवार ने बताया कि लड़की वालों को लड़का और हमारा परिवार दोनों बहुत पसंद थे, लेकिन पानी की गंभीर समस्या की वजह से शादी नहीं हो पाई।
 

सरकार की नीतियों को कसूरवार ठहराया

पंचायत प्रमुख राजेश प्रजापति ने जल संकट के लिए राज्य सरकार की नीतियों को कसूरवार ठहराया। साथ ही इलाके में तेजी से गिरते जलस्तर का उल्लेख करते हुए महत्वपूर्ण कारण भी बताए। उन्होंने बताया कि यह पहाड़ी क्षेत्र पहले से ही सूखा क्षेत्र घोषित किया जा चुका है।

युवकों की शादी में रुकावटें

माना जा रहा है कि पानी की समस्या के कारण यहां के युवकों की शादी में रुकावटें पैदा हो रही हैं। हम इसका ध्यान रखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि पानी की गंभीर समस्या का समाधान हो और यहां के लोग यहीं रह कर सुखी जीवन व्यतीत करें।

Leave a Reply