गजब दर्शन: बारहसिंघा के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध मानस National Park के बारे में

मानस राष्ट्रीय उद्यान Manas National Park भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान हैं। यह उद्यान असम मे स्थित हैं। यह उद्यान एक सींग का गैंडा (भारतीय गेंडा) और बारहसिंघा के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। यह भूटान की तराई में बोडो क्षेत्रीय परिषद की देखरेख में 950 वर्ग किलोमीटर से भी बड़े इलाके में फैला है जिसके अंतर्गत 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत स्थापित 740.04 वर्ग किलोमीटर का इलाका मानस व्याघ्र संरक्षित क्षेत्र भी आता है।

The Nomadic Guy

नेचुरल वर्ल्ड हेरिटेज साइट

इसे यूनेस्को नेचुरल वर्ल्ड हेरिटेज साइट के साथ-साथ प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व, बायोस्फियर रिजर्व और एलिफेंट रिजर्व घोषित किया गया है। यह हिमालय के फुट्हिल पर स्थित है और भूटान तक फैला हुआ है, जहां इसे रॉयल मानस नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता है।

लुप्तप्राय: जानवरों का घर

यह पार्क बालों वाले खरगोश, असम के छतरी वाले कछुए, नाटे कद वाले सुअर और सुनहरे लंगूर सहित कई लुप्तप्राय: जानवरों का घर है। यहां जंगली पानी की भैंस भी बड़ी संख्या में पाई जाती है। इस पार्क में स्तनपाई की 55, पक्षी की 380, सरीसृप की 50 और उभयचर की 3 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है।

जंगल सफारी

आप चाहें तो यहां जंगल सफारी और प्राकृतिक रास्तों पर चलने का भी आनंद उठा सकते हैं। यह नेशनल पार्क कोकराझार, चिरांग, बकसा, उदालगुरी और दारांग सहित कई जिलों में पड़ता है। अक्टूबर से मार्च के बीच में यह पार्क घूमना सबसे अच्छा माना जाता है।

Leave a Reply