गजब इंडियन: पहली कश्मीरी लड़की जिसने पहले पास किया MBBS, फिर IPS और अब IAS हैं

UPSC ने अपने मार्क्स जारी कर दिए हैं. इस बार की टॉपर नंदिनी को 55.3 फीसदी अंक हासिल हुए हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही IAS महिला की कहानी जिनके मजबूत इरादों से हर एक मंजिल आसान हो गई.

रूवैदा सलाम

कश्मीर महिला जिसने MBBS,IAS,IPS बन कर दिखाया

अक्सर जम्मू कश्मीर तनाव, हिंसा और आतंकवाद की खबरों को लेकर ही सुर्खियों में रहता है. लेकिन इसी जन्नत की रहने वाली रूवैदा सलाम इतिहास रचा है. वह ऐसी पहली कश्मीरी मुस्लिम लड़की हैं, जिन्होंने पहले MBBS फिर IPS और अब IAS एग्ज़ाम पास कर रिकॉर्ड बनाया है और दूसरों के लिए मिसाल बनी हैं.

हिंसाग्रस्त इलाके कुपवाड़ा की रहने वाली हैं रूवैदा

जम्मू के कुपवाड़ा की रहने वाली रूवैदा ने पिछले साल UPSC की परीक्षा पास की है. इस परीक्षा को पास करने के बाद उन्होंने अपना IAS बनने का सपना साकार कर लिया है. MBBS यानी डॉक्टर और IPS अधिकारी बनने के बाद उन्होंने अपनी जिंदगी का एक और सपना यानी देश के सबसे बड़े प्रशासनिक परीक्षा को पास करने का सपना भी पूरा कर लिया है.

बेहद कठिन था रूवैदा का ये सफर

LOC के बेहद संवेदनशील कस्बे में रहने वाली रूवैदा को हर दिन कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. कर्फ़्यू, अख़बारों पर पाबंदी और अध्ययन सामग्री उपलब्ध न होने, जैसी दिक्क़तें होती हैं. एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है. रूवैदा मानती हैं कि इन सब चुनौतियों से लड़ने में और उनकी सफलता के पीछे उनके परिवार का बहुत बड़ा हाथ है. उनके पिता ने हमेशा ही उनको प्रोत्साहित किया और कभी यह एहसास नहीं होने दिया कि वह एक औरत के रूप में पुरुषों से कमज़ोर हैं.

MBBS की परीक्षा पास करने के बाद शादी का दबाव

रूवैदा सलाम अब 28 साल की हैं. अपने सपने को साकार करने के लिए कई मुश्किल दौर से गुजरना पड़ा. जब उन्होंने पहले MBBS की परीक्षा पास की, तो उनके माता-पिता और रिश्तेदारों ने उनके ऊपर शादी करने के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया. रूवैदा ने हार नहीं माना रूवैदा ने मेडिकल की पढ़ाई 2009 में शुरू कर दी थी. उन्होंने श्रीनगर के सरकारी मेडिकल कॉलेज से अपनी डिग्री प्राप्त की. उसके बाद श्रीनगर में लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए आवेदन किया. यहां पर 398 पोस्ट थी. इसमे रूवैदा ने 25वीं रैंक हासिल की, और अब रूवैदा एक IAS ऑफिसर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *