भारत में बॉलीवुड का अपना खास महत्व है, इस गजब बॉलीवुड के बारें में 8 बेहद खास बातें…Interesting Facts About Bollywood in Hindi

गजब देश भारत में सिनेमा की बात करें तो सबसे पहले ख्याल बॉलीवुड का ही आता है, दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में बनाने और देखने वाले देश भारत में बॉलीवुड खास मायने रखता है, कोई स्टाइल स्टेटमेंटट हो या अपने कलाकारों को भगवान की तरह पूजने की बात, भारत सबसे आगे है, हॉलीवुड प्रोजेक्ट्स में व्यस्त बॉलीवुड अभिनेकत्री प्रियंका चोपड़ा ने हाल ही में कहा था कि जैसी दीवानगी उन्हें भारत के फैंस में देखने को मिलती है वैसा हॉलीवुड में या कहीं और किसी भी सेलिब्रेटी के लिए नहीं होती, तो आइए जानते हैं इस अजब बॉलीवुड दुनिया के बारें कुछ बेहद गजब बातें-

बॉलीवुड के प्रशंसक

  1. भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा टिकटें खरीदी जाती हैं

भारत में हर साल करीब 270 करोड़ फिल्मों की टिकटें खरीद जाती हैं, इस बड़े पैमाने पर टिकट खरीदने वाला ये दुनिया का सबसे बड़ा देश है, लेकिन यहां टिकटों के दाम दूसरे देशों के अपेक्षा सबसे कम हैं इसलिए यहां फिल्मों की कमाई कम रह जाती है.

  1. देश की पहली फिल्म थी राजा हरिश्चंद्र

दादासाहेब गोविंद फाल्के की फिल्म राजा हरिश्चंद्र देश में बनने वाली पहली फिल्म है, मुंबई में 3 मई 1913 में इस फिल्म की स्क्रीनिंग हुई थी, इस फिल्म में सिर्फ पुरुषों ने ही काम किया था, रानी और नौकरानी बने हुए साड़ी में दिख रहे, सारे किरदार पुरुष ही थे.
3. सुनील दत्त की फिल्म यादें फिल्म का वर्ल्ड रिकॉर्ड
साल 1964 में रिलीज हुई सुनील दत्त की फिल्म यादें का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है, इस फिल्म में एकमात्र अभिनेता सुनील दत्त ने ही काम किया है वो भी पूरे 1 घंटा 53 मिनट.

लगान

  1. आमिर की फिल्म ‘लगान’ के रिकॉर्ड्स

बॉलीवुड के अब तक के 100 से ज्यादा साल के इतिहास में आमिर खान की फिल्म लगान ही है जिसमें सबसे ज्यादा विदेशी अभिनेताओं ने काम किया, साथ ही चीन में रिलीज होने वाली पहली भारतीय फिल्म है लगान.
5. करीना कपूर की साड़ियों का रिकॉर्ड
मधुर भंडारकर की फिल्म ‘हीरोइन’ में करीना कपूर ने पूरी दुनिया के बेहतरीन फैशन डिजायनर्स की 100 से ज्यादा ड्रैसेज पहनी थी, जिसकी कीमत बॉलीवुड की किसी भी अभिनेत्री के पहने हुए ड्रेस से ज्यादा बताई जाती है. हालांकि फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी.

शाहरुख-क्रूज

  1. तो टॉम क्रूज होते ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के राज

ये तो सबको पता है कि शाहरुख खान की ये फिल्म मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमाहाल में रिलीज होने के बाद से ही आज तक यानी करीब 22 सालों से चल रही है लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म में हीरो राज यानी शाहरुख खान की जगह हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज के नाम पर भी चर्चा हुई थी.
7. ‘कहो ना प्यार है’ का रिकॉर्ड
ऋतिक रोशन-अमिषा पटेल की ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी, इस फिल्म के नाम सबसे ज्यादा 92 अवॉर्ड जीतने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.
8.सबसे लंबी बॉलीवुड फिल्म
‘LOC कारगिल’ बॉलीवुड की सबले लंबी बॉलीवुड फिल्म थी जिसकी लंबाई 4 घंटे 15 मिनट थी, वहीं ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ का टाइटल सॉन्ग सबसे लंबा गाना है, जो करीब 20 मिनट का है इसे फिल्म में तीन भागों में फिल्माया गया.

रजनीकांत

चलते चलते—‘एन्ना रास्कला’ शब्द को अक्सर रजनीकांत से जोड़कर देखा जाता है आपको बता दें कि रजनीकांत ने अपने पूरे फिल्मी करियर में ये शब्द कभी इस्तेमाल नहीं किया.

Leave a Reply